Breaking News

अयोध्या में स्थापित हुई ‘भगवान राम’ की भव्य मूर्ति, देखें Exclusive तस्वीरें:

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या की दिवाली हर साल धूमधाम से मनाई जाती है. मगर इस बार योगी सरकार ने कुछ खास तरीके से मनाने की योजना बनाई है. छह नवंबर को छोटी दीपावली है. इस दिन योगी सरकार ने अयोध्या में दीपोत्सव का भव्य कार्यक्रम आयोजित करवाया है. साथ ही उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा की हर देशवासी श्रीराम के नाम दीया जलाकर उनके प्रति अपनी श्रद्धा और भक्ति भाव को प्रदर्शित करें, उसके हर काम बन जायेंगे. योगी सरकार की ये दिवाली अयोध्या में तीन दिन तक चलेगी. जिसकी तैयारियों की कुछ तस्वीरें हम आपके साथ साझा कर रहे हैं:-

सरयू तट पर 30 फुट के भगवान राम संग में 16 फीट के हनुमान की भव्य मूर्ति लगाई गई हैं. जो श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. जिसको देखने के लिए अभी से श्रद्धालुओं का तांता लगने लगा है. अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के कलाकार सुदर्शन पटनायक बालू के ढेर पर भगवान राम की आकृति बना रहे हैं. उनकी कला के गवाह आम लोगों सहित दीपोत्सव में आने वाले मेहमान भी बनेंगे. भगवान राम और हनुमान की ये मूर्ति पीओपी से बनी हुई है.

अयोध्या में सरयू तट से लेकर रामपैड़ी तक पूरे परिसर पर विविध प्रकार की आकृतियों के साथ एलईडी लाइट लगाई गई हैं. रामपैड़ी के मुख्य नहर में वाटर शो के दृश्य के मध्य मंदिरों पर पड़ने वाली रंग-बिरंगी फसाड लाइटों की शोभा भी अद्भुत है.

आईटीआई से लेकर साकेत कॉलेज होते हुए सरयू तट तक फैले दूधिया प्रकाश बिखेरने वाले स्तम्भों पर स्पार्कल एलईडी लाइटें अयोध्या शहर की सुन्दरता चार चाँद लगा रहीं हैं. इसके साथ ही मुख्य मार्ग का प्रवेश द्वार का दृश्य स्वत: उत्सव का आमन्त्रण दे रहा है.


अयोध्या महोत्सव के मुख्य द्वार को तो ऐसे सजाया जा रहा है की जैसे आप वाकई राम दरबार में आ गए हो. और अंदर भगवान राम स्वयं बैठे हों. गेट पर दोनों तरफ से बब्बर शेर की मूर्ति लगाई गई है.