Subscribe for notification
Categories: Breaking News
| On 3 सप्ताह ago

झारखंड(Jharkhand) में मास्क पहनना अनिवार्य ,न पहनने पर 2 साल की जेल, एक लाख रुपये का जुर्माना

By Gorakhpur Express News

झारखंड(Jharkhand) में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. इसका उल्लंघन अब अपराध होगा. मास्क नहीं पहनने पर लोगों को अधिकतम दो साल की क़ैद या 1 लाख रुपया जुर्माना या दोनों दंड एक साथ दिए जाने का प्रावधान किया गया है.

Jharkhand

नया नियम कैबिनेट के ‘झारखंड संक्रामक महामारी विधेयक’ पारित होने के बाद लागू हो गया है.राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार ने बुधवार शाम को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा,“सरकार को कभी-कभी कठोर निर्णय लेने पड़ते हैं. कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र हमारी कैबिनेट ने यह निर्णय लिया है. मेरी अपील है कि लोग बगैर मास्क घर से बाहर नहीं निकलें. वरना क़ानून अपना काम करेगा. यह व्यवस्था हर आम और ख़ास पर लागू होगी.”

झारखंड में 6000 से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. 60 से अधिक लोगों की मौत भी हुई है. बुधवार को हुई जाँच में झारखंड विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सीपी सिंह भी पॉज़िटिव पाए गए हैं.इस बीच,कुछ विधायकों के कोरोना संक्रमित होने के बाद झारखंड विधानसभा का सचिवालय तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है.

हाल ही में, प्रवासी मजूदरों के लौटने और लोगों की लापरवाही बरतने की वजह से राज्य में मरीजों की संख्या में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हुई है। इस कारण सरकार को कुछ बड़े निर्णय लेने पड़े हैं, इनमें से एक निर्णय यह है कि अब राज्य के बैंकेट हॉल का प्रयोग आइसोलेशन वार्ड के तौर पर किया जाएगा। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, झारखंड में कुल मरीजों की संख्या 6458 हो गई है। इसमें से 64 लोगों की इस वायरस से मौत हुई है, जबकि 3024 मरीज इलाज के बाद ठीक हुए हैं। वहीं, राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 3397 है।

दरअसल, झारखंड कैबिनेट ने गुरुवार को ‘संक्रामक रोग अध्यादेश 2020’ पारित कर दिया है। इसमें कहा गया है कि राज्य के भीतर सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने और मास्क नहीं पहनने पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।
इसके अलावा, अध्यादेश में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता है या फिर मास्क नहीं पहनता है तो उसे दो साल जेल में गुजारने पड़ सकते हैं। हालांकि, राज्य में आज उल्लंघनकर्ताओं को रोकने के लिए सड़कों पर कोई चेकिंग नहीं देखी गई। राजधानी रांची में लोग बिना मास्क घूमते नजर आए।

Gorakhpur Express News

Leave a Comment