Subscribe for notification
| On 2 महीना ago

लॉकडाउन 5.0 | Covid-19 कंटेनमेंट जोन में राष्‍ट्रव्यापी लाकडाउन 30 जून तक बढ़ाया गया: MHA

By Gorakhpur Express News

कंटेंटमेंट जोन को छोड़कर सभी क्षेत्रों को नियमों के साथ खोला जाएगा

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा कर दीया कि covid-19 के कंटेनमेंट जोन में देशव्यापी तालाबंदी को 30 जून तक जारी रखा जाएगा।

इसके अलावा, दो महीने के लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था को किकस्टार्ट करने के लिए, मंत्रालय ने अगले एक महीने के लिए कंटेंटमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों को फिर से खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए है।

ताजा दिशानिर्देशों में मुख्य यह है कि धार्मिक स्थानों, होटल, रेस्तरां, आतिथ्य सेवाओं और मॉल को 8 जून से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी।

चरण दो के भाग के रूप में, स्कूलों, कॉलेजों, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थानों आदि को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ परामर्श के बाद खोला जाएगा।

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के चरण तीन के हिस्से के रूप में, स्थिति के आकलन के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के संचालन की तारीखें तय की जाएंगी।

रात के कर्फ्यू के समय में संशोधन पर MHA ने कहा कि आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर पूरे देश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच व्यक्तियों को बाहर आने जाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा

कंटेनमेंट जोन में लॉक डाउन 30 जून तक जारी रहेगा जोकि कंटेनमेंट जोन के संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा तय किया जाएगा

MHA ने कहा, “बफर जोन के भीतर, आवश्यकता अनुसार प्रतिबंध जिला अधिकारियों द्वारा लगाए जा सकते हैं। स्थिति के आधार पर, राज्यों, संघ राज्य क्षेत्रों के कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित किया जा सकता है या प्रतिबंध लगाया जा सकता हैं।”

MHA ने कहा कि लोगों की अंतर-राज्य आवाजाही, सामान लाने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है और ऐसी यात्रा के लिए कोई अलग अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।

Gorakhpur Express News

Leave a Comment